Seo Friendly Blog Post Likhne ke 5 badiya Tarike

Seo Friendly Blog Post Likhne ke 5 badiya Tarike

Seo फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट का मतलब ये होता है की आप आर्टिकल तो अपने रीडर के लिए लिखते हो लेकिन उसको सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ के लिए करते हो. अगर आप एक Seo ऑप्टिमाइजेशन ब्लॉग पोस्ट लिकते हो तो आपके बहुत सारा ट्रैफिक सर्च इंजन से मिलता है.

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट में आप अपने आर्टिकल में SEO के कुछ ऐसे टेक्नीके को प्रयोग कटे है जो आपके आर्टिकल को सर्च ऑप्टिमाइजेशन पर ज्यादा वैल्यू मिलता है और आपका ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन पर तुरंत आ जाता है! जब भी आप कोई पोस्ट लिखने जाये तो ये कोशिश करे की आपका पोस्ट सो ऑप्टिमाइजेशन रहे.

आज मैं आपको कुछ ऐसे बढ़िया मेथड को बताऊंगा जिसका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली लिख कर सर्च इंजन पर हाई रैंक पा सकते है-

#1: अपने ब्लॉग पोस्ट के कीवर्ड्स को जाने

जब भी आप अपने ब्लॉग का कोई भी आर्टिकल लिखने जाये तो सबसे पहले उस आर्टिकल के टारगेट कीवर्ड को जान ले. बिना पोस्ट के कीवर्ड जाने आर्टिकल न लिखे. आपको अपने पोस्ट का कीवर्ड जानने के लिए गूगल एडवर्ड टूल का Use करना चाहिए.

गूगल एडवर्ड टूल के माध्यम से आप अपने पोस्ट के लिए टारगेट कीवर्ड सेलेक्ट करके उसको अपने पोस्ट में ऑप्टिमाइज़ कर दे. जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट के कीवर्ड को सेलेक्ट करे तो ये ध्यान दे की आपको पॉपुलर कीवर्ड को न सेलेक्ट करे क्योकि पॉपुलर कीवर्ड आलरेडी ऑप्टिमाइज़ होते है इसलिए कम ट्रैफिक वाले कीवर्ड को सेलेक्ट करे.

काम ट्रैफिक कीवर्ड का मतलब कीवर्ड का व्यू काम से काम 3500-4000 मंथली सर्च हो. इस तरह आप कुछ बढ़िया लौ ट्रैफिक कीवर्ड को सेलेक्ट करके पेपर में लिख ले और जब आर्टिकल लिखना शुरू करे तो आप उन कीवर्ड को आर्टिकल में कही न कही सेट करते जाये इस तरह से करने पर आपको सर्च ऑप्टिमाइजेशन से बढ़िया ट्रैफिक मिलेगी और आपका पोस्ट भी SEO फ्रेंडली होगा.

#2: कीवर्ड को कहा कहा प्लेस करे SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट में

जब आप अपना कीवर्ड सेलेक्ट कर ले और उसको पेपर पर नोट करके उसको हमेशा अपने आर्टिकल के बेस्ट प्लेस पर ऐड करना चाहिए. वैसे तो जितना ज्यादा आप कीवर्ड अपने पोस्ट में ऐड करेंगे उतना ही ज्यादा बढ़िया आपका पोस्ट SEO ऑप्टिमाइजेशन होगा लेकिन में आपको कुछ बढ़िया जगह बताता हु जहा पर आपको अपना बेस्ट वाला कीवर्ड प्लेस करना होगा:

आप अपना बेस्ट वाला कीवर्ड यहाँ प्लेस करे

  1. Title Tag
  2. Meta Description
  3. Permalink me
  4. Image Optimize ALT Tag Me
  5. H2, H3 Subheading Me
  6. Interlink
  7. Keyword Density

#3: अपने पोस्ट का बैकलिंक बनाये

जब आप अपना ब्लॉग पोस्ट लिख कर पब्लिश कर दे तो ये कोशिश करे की आपके ब्लॉग पोस्ट का ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक बनाये आप अपने ब्लॉग पोस्ट का बैकलिंक कमेंटिंग और गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा बना सकते है. अपने पोस्ट को अपने निचे ब्लॉग पर कमेंट करे और हो सके तो आपको उस टॉपिक पर एक न्य आर्टिकल लिख कर गेस्ट पोस्ट करे.

और गेस्ट पोस्ट वाले ब्लॉग पोस्ट में अपने ब्लॉग पोस्ट का इंटरलिंक ऐड करना न भूले.

आर्टिकल को पॉपुलर सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना न भूले इससे भी आपके ब्लॉग पोस्ट का बैकलिंक बनेगा. अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल बुकमार्किंग साइट और हाई रैंक वाले आर्टिकल सबमिशन साइट पर भी पब्लिश करना न भूले.बैकलिंक पाने के और भी बहुत से तरीके है. आपको ब्लॉग पोस्ट के बैकलिंक के लिए लीगल मेथड को ही उसे करना है.

इस तरह आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए पोस्ट का ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक बनाना होगा लेकिन एक बात का ध्यान रखे हाई क्वालिटी बैकलिंक की ज्यादा वैल्यू रहती है!

#4: गूगल एडवर्ड से ही कीवर्ड रिसर्च करे

आपको अपना कीवर्ड का चुनाव कीवर्ड एडवर्ड टूल से ही करनी चाहिए अगर आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करके कीवर्ड रिसर्च करना है तब आप “लॉन्ग टेल कीवर्ड” Use कर सकते है.

अगर आप नए ब्लॉगर है तो आपके लिए गूगल एडवर्ड टूल बढ़िया होगा क्यों की ये आपके लिए फ्री में उपलब्ध है और इसके कीवर्ड ज्यादा सर्च विजिबिलिटी होती है!गूगल एडवर्ड को Use करना भी बहुत आसान होता है.

और इसको कोई भी उसे कर सकता है. अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च किये बिना ब्लॉग पोस्ट कितना भी बढ़िया लिख ले मगर आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर उसका बढ़िया रिजल्ट नहीं मिलेगा इसलिए हमेसा कीवर्ड सर्च करके ही ब्लॉग पोस्ट लिख. और आपको कीवर्ड रिसर्च के लिए गूगल एडवर्ड टूल ही चुने.

#5: अपने इमेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करे

आपके ब्लॉग पोस्ट का इमेज आपको गूगल बिंग से बढ़िया ट्रैफिक दिला सकता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को एक परफेक्ट Seo फ्रेंडली पोस्ट भी बना सकता है. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के इमेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होगा.

अपने ब्लॉग पोस्ट के इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए अपने इमेज में ऑल्ट टैग डिस्क्रिप्शन देना होगा. अपने ब्लॉग इमेज के ऑल्ट टैग डिस्क्रिप्शन में अपने द्वारा सर्च किया हुआ बढ़िया वाला कीवर्ड ऐड करना होगा.

इमेज के ऑल्ट टैग में जितना बढ़िया वाला कीवर्ड रहेगा उतना ज्यादा ट्रैफिक आपको सर्च इंजन से मिलेगा. ब्लॉग पोस्ट का इमेज ऑप्टिमाइज़ भी आपके ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली पोस्ट बनता है.

इमेज को ब्लॉग में Use करने से पहले इमेज कंप्रेस जरूर करे ताकि उसका साइज थोड़ा काम जो जाये और आपकी साइट फ़ास्ट लोड हो.

अगर आपके पास इसके अलावा कोई टिप या ट्रिक है जिससे अपनी पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक दिला सकते है तो कमेंट करके जरूर बताये और ये जानकारी किसी लगी वो भी बताये.

 

Leave a Comment